Bank Loan आसानी से लेने के 7 बेस्ट तरीके कौन-कौन से है

Bank Loan आसानी से लेने के 7 बेस्ट तरीके कौन-कौन से है..

दोस्तों आज यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं 7 तरीके जिसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से और बहुत ही कम समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है किसी इमरजेंसी में प्रत्येक व्यक्ति को पैसे की कमी की वजह से लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है या कुछ उनको खरीदना पड़ता है तो वह अधिकतर बैंक लोन लेना सेंड करते हैं यह एक सुविधाजनक ऑप्शन भी है और इसके अलावा किसी भी आपदा की स्थिति में बैंक लोन हमारे जीवन को बहुत ही सरल बनाने में सहायक है।

क्या दोस्त कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि आप को लोन देने वाली वित्तीय संस्थान आपके लोन पर ब्याज दर किस तरीके से लगाती है इसके पीछे लोन की एजेंसी लोन चुकाने का समय और ब्याज दर आदि की कौन-कौन सी भूमिका होती है। तो दोस्तों हम आपके साथ यह कैसी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं जिनको अपनाकर क्या बड़ी आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

तो हम आपको यहां पर ऐसे 7 तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।दृष्टि से पोस्ट को आगे पढ़ने के लिए आपको यह सुनिश्चित अवश्य करना है कि आप लोन लेना चाहती है या नहीं यह जाना बहुत ही जरूरी है जो लोन की रकम को हमेशा से कम रखने के लिए प्रयास करते हैं अगर आप लोन की रकम को अधिक समय से नहीं चुका पाएंगे तो आप अपने कर्ज के जाल में भी पढ़ सकते हैं।

1 . Apne employer se loan le

दोस्तों कई सारी ऐसी कंपनियां होती है जो वेतन के एक हिस्से को एडवांस के रूप में एंप्लॉई को लोन देती है और यह आपके मंथली सैलरी का 6 गुना भी हो सकता है और इस रकम को अपने वेतन से अगले 24 महीना तक चुका सकते हैं।

ब्याज दर : 5-8% ब्याज दर कई बार 0 भी हो सकती है

लाभ : इस रकम को आप 3 दिनों के अंदर पा सकते हैं।

हानि : यह आपकी वेतन का एक अहम हिस्सा होता है इस हिसाब से आपको इस पर टेक्स्ट से भी चुकाना पड़ सकता है अगर आप इसे रकम को स्वास्थ्य सुविधा पर खर्च करते हैं और यह ₹20000 से कम है तो उसके बाद ही आप टैक्स की छूट का लाभ उठा पाएंगे।

2. Home loan top up

तो यदि आप 20 साल की अवधि के लिए होम लोन के टॉप अप के रूप में ₹5000000 का लोन ले रहे सकते हैं अगर आपके होम लोन की अवधि कम रह गई है तो आप लोन के हिसाब से ही मिलेगा। नरगिस और टॉप अप लोन की वैल्यू मकान की कीमत 75% से ज्यादा नहीं हो सकती।

ब्याज दर : 9-13%

लाभ : यह लोन 3 दिन में आपको मिल सकता है

हानि : अगर आपने लोन को चुकाने में कोई डिफॉल्ट किया

3. पर्सनल लोन

दोस्त लोन को आप 30 मिनट से लेकर 3 दिन के अंदर प्राप्त कर सकते हैं यह बहन के साथ आपके संबंधों के ऊपर भी डिपेंड करता है कि आपके अकाउंट की कोई फ्री अक्टूबर से पहले से ही मंजूर लोन का ऑफर है तो इसके बाद प्रक्रिया बहुत ही आसान हो जाती है।

ब्याज दर : 13 से 24%

लाभ : अपनी बैंक को पर्सनल लोन लेने पर तुरंत पेमेंट

हानि : दोस्त इसकी प्रोसेसिंग फीस के रूप में 2–3 खिचड़ी चार्ज लगता है और इसके अलावा आपको मासिक किस्त पर जीएसटीवी चुकाना पड़ता है अगर लोन समय से पहले चुका दिया तो आपके लिए 2 –3 फीस दी चार अलग अलग से लगता है।

[su_button id=”download”  url=”https://www.mediafire.com/file/o3ydg0egyrjl2w2/BGMI+1.6+-+NEW+LAG+FIX+CONFIG!.zip/file”]Button text[/su_button]

4. प्रॉपर्टी के बदले लोन

दोस्तों यदि आपके पास घर है और आप कोई बड़ा सा लोन प्राप्त करना चाहती है तो आप उसके लिए अपनी संपत्ति के बदले बैंक से लोन ले सकते हैं इस तरह से आप 500000 से लेकर 10 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं और उसमें लोन लेने की अवधि 2 से लेकर 15 साल तक हो सकती है। दोस्त बैंक को आपको प्रॉपर्टी की वैल्यू का 65% तक का लोन दे देती है इसके लिए यह आवश्यक है कि आप घर का बीमा कराया हो और इस प्रोसेसिंग फीस 1.5-2% जबकि समय से पहले लोन चुकाने की फीस 2 से 3 फ़ीसदी है।

ब्याज दर : 9.5-13%

लाभ : कम ब्याज बड़ी रकम मिलना

हानि : लोन लेने के लिए आपको 3 से 10 दिन तक का समय लग सकता है।

5. शेयरों के बदले लोन

दोस्तों अगर आप अपनी शेयर म्यूच्यूअल फंड फिक्स्ड डिपॉजिट या बीमा पॉलिसी के बदले में लोन लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं म्यूचुअल फंड और सियार के मामले में बैंकॉक को निवेश की रकम पर 50% तक का लोन दे सकती है fixed deposit के मामले में आपको निवेश की रकम का 75% तक ब्याज मिल जाएगा।

ब्याज दर : 9-15%

लाभ : तुरंत भुगतान कम ब्याज दर

हानि : अगर पोर्टफोलियो की वैल्यू गिरती जाती है तो आपको को लोन देने वाली संस्था आपके पास आदि को फंड रख सकती है।

6. सोने के बदले लोन

दोस्तों अगर आपके पास सोने के गहने रखे है तो आप उसके बदले में में लोन ले सकते हैं और आपके सोने की वैल्यू के बदले आपको ₹10000 से लेकर 25 लाख तक का लोन मिल सकता है और आमतौर पर लोग सब आने के लिए आपको समय 6 से 12 महीने तक का मिल जाएगा। दोस्तों यदि आप लोन की रकम चुका देती है तो देवी के रूप में आपका सोना वापस मिल जाएगा।

ब्याज दर : बैंक से 10–17% नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से 14 से 26%

लाभ : बस कुछ ही घंटों में मिल जाएगा।

हानि : सोने का अप्रेजल 4:00 के रूप में आपको को 250 से ₹25 तक चुकाने पड़ सकते हैं अगर आप को लोन नहीं चुका पाएंगे तो आप सोना जब तक किया जा सकता है

7. क्रेडिट कार्ड से नगद निकासी

दोस्तों अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट के 40 से 80% तक रकम निकाल सकते हैं कई बार क्रेडिट कार्ड कंपनी में रोज की नगदी निकासी के हिसाब से सीमा क्या करती है कि आपको ओवरलिमिट नीचे से पानी पड़ सकती है।

ब्याज दर : 2-3.5 % महीने

लाभ : मिनटों में नगदी मिल जाती है

हानि : दुष्ट ट्रांजैक्शन फीस के रूप में 2.5-3 फ़ीसदी चार्ज चुकाना पड़ता है जिस दिन से आपने रख ली है ब्याज उसी दिन से चालू हो जाती है।

Leave a Comment