Credit Card Online Apply karna sikhe step by step ? 2021

Credit Card Online Apply karna sikhe step by step ? 2021

 क्रेडिट कार्ड  online Kaise banwaye.

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार के credit कार्ड बनवा सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को एक ही समझते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एटीएम कार्ड को क्रेडिट कार्ड मानते हैं दोस्तों अगर आप यही जानना चाहते हैं कि इन सभी में क्या अंतर है तो जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट में शुरू से लेकर आखिरी तक जुड़े रहना है तभी आप जान पाएंगे कि यह सब क्या होते हैं और हम अपने लिए क्रेडिट कार्ड आवेदन कैसे कर सकते हैं।

क्योंकि आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं और यह जानकारी आपको बिल्कुल सरल और हिंदी भाषा के साथ में मिलेगी ताकि आपको हमारे द्वारा पेश की गई इस जानकारी में किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना हो।

दोस्तों यदि आपने कभी कैद काट देता है तो आप उसे जानते होंगे कि क्रेडिट कार्ड एटीएम कार्ड की तरह एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जो कि बैंक द्वारा अपने कस्टमर को दिया जाता है जिसके तहत बैंक क्रेडिट कार्ड होल्डर एक निर्धारित लिमिट के आधार पर कुछ धनराशि मिल सकती है इसका इस्तेमाल आप कहीं पर भी देश विदेश में आसानी से कर सकते हैं।

इतना ही नहीं आप पेट कार्ड की सहायता से ऑनलाइन शॉपिंग मनी ट्रांजैक्शन किसी भी तरह की पेमेंट कर सकते हैं आप जितनी धनराशि खर्च करेंगे उसके 89 का बैंक आपसे ब्याज सहित रकम भी वसूल करती है आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड में आप हमेशा कुछ ना कुछ धनराशि अवश्य रखनी चाहिए अगर ऐसा नहीं होता है तो आप का क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा कुछ समय के लिए प्रतिबंध कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड बनाने के फायदे क्या क्या है?

तो दोस्तों अगर आपको क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं तो आपको इसके अंतर्गत कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं जो निम्न है –

• दोस्त रेड कार्ड की सहायता से आप कभी भी किसी भी समय ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं आपको अपने पास केसर का कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

• यदि आप किसी स्टोरियां मॉल में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करते हैं तो आपको कई सारे डिस्काउंट ऑफर भी दिए जाते हैं इसकी सहायता से आप महीने मैं करने वाली शॉपिंग को अच्छी तरह से कर पाएंगे।

Credit card के नुकसानक्या-क्या हैं?

दोस्तों जहां पर क्रेडिट कार्ड से हमें कई सारे फायदे मिलते हैं उसी के साथ हमें इससे कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं इसीलिए आपका यह जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि क्रेडिट कार्ड जी हमें कौन-कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

• दोस्तों कभी कभी हमारा क्रेडिट कार्ड है कभी कर लिया जाता है जिस वजह से आपके बैंक अकाउंट से पैसे चोरी होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है।

• दोस्तों यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपके पास पैसों की कमी का आवाज नहीं होगा तो आप अधिक से अधिक पैसे खर्च करेंगे और आप क्रेडिट कार्ड के निर्धारित धनराशि का भुगतान समय पर नहीं करेंगे तो बैंक द्वारा आपसी पेनल्टी भी वसूल की जा सकती है।

• दोस्तों अगर आप समय पर पेमेंट नहीं करेंगे तो क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

दोस्तों मुख्यता क्रेडिट कार्ड तीन प्रकार के होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

1. Revolving Credit Card

रिवाल्विंग क्रेडिट कार्ड की सहायता से ऑनलाइन शॉपिंग और हवाई टिकट जैसी कई सारी चीजों के लिए बड़ी आसानी से किसी भी स्थान पर पेमेंट कर सकते हैं यह सबसे ज्यादा छोटे के लिए यूज किया जाता है।

2. Store credit card

दोस्तों इस कार्ड का सबसे अधिक इस्तेमाल विशेष रूप से स्टोरियां मॉल में शॉपिंग करने या कई अन्य प्रकार की खरीदारी के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल में लिया जाता है स्टोर कार्ड पर बैंक द्वारा ज्यादा ब्याज की कटौती की जाती है।

• Traditional charge credit card

दोस्तों इस कार्ड को ट्रेवल एंड मनोरंजन कार्ड भी कहते हैं इस कार्ड का यूज करने वाले धारक को बैंक द्वारा निर्धारित रकम का भुगतान समय पर करना पड़ता है आपकी जानकारी के लिए एक विशेष बात और बता देना चाहती है कि इस कार्ड के लिए किसी भी प्रकार की ब्याज नहीं देनी पड़ती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

तो दोस्तों आप क्रेडिट कार्ड के लाभ और हानि दोनों जानकारी प्राप्त करने के बाद क्रेडिट कार्ड बनवाने की इच्छुक हैं तो आप बैंक में जाकर तीन प्रकार से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और बाकी विशेष जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

नौकरी करने वाले नागरिकों के लिए

दोस्ती यदि कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहा है या किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रहा है तो वह नागरिक अपने आय प्रमाण पत्र के माध्यम से किसी बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए बड़ी आसानी से अप्लाई कर सकता है इसके पश्चात बैंक द्वारा आपकी मासिक आय के तौर पर क्रेडिट कार्ड की धनराशि की तय करती है तो इस प्रकार आप कम से कम समय के अंदर बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

स्वरोजगार करने वाले नागरिकों के लिए

दोस्तों इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड बनवाले वाले व्यक्ति स्वयं का व्यापार या बिजनेस कर रहे हैं तो अपने लिए बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए apply सकते हैं बैंक में जाकर आपको अपनी मासिक आय का प्रूफ देना पड़ेगा और इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद जमा कराने के बाद और आपकी आय के आधार पर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट सेट करके आपको क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा देगी।

बिना नौकरी और रोजगार वाले नागरिकों के लिए

दोस्तों यदि आप रोजगार नहीं करते हैं ना ही आपके पास किसी प्रकार की नौकरी है तो ऐसी कंडीशन में आप इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक बैंक खाता खुलवाना पड़ेगा फिर आप को एक निश्चित धनराशि का बैंक में फिक्स डिपॉजिट कराना पड़ेगा इसके पश्चात आप बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं आपके द्वारा की गई यह फिक्स डिपाजिट के आधार पर आप का क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आपके आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं और साथ में हमें आपको यही बताया कि क्रेडिट कार्ड से हमें कौन-कौन सी हानि और लाभ प्राप्त होती हैं और क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार की होते हैं तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी और आपके लिए हेल्पफुल जरूर साबित होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा शेयर करें और आपको किसी प्रकार का प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अगली पोस्ट में धन्यवाद