GoDaddy क्या है?(What is GoDaddy)

GoDaddy क्या है?(What is GoDaddy)

आपने गोडैडी के बारे में तो सुना ही होगा। यह एक ऑफिशियल वेबसाइट है। इसके बारे में आपने सुना तो होगा ही आज आप जान भी ले। आइए जानें गुडैडी का इतिहास।

Domain सेलर वेबसाइट गोडैडी सेफ है?

यह हमे Website URL Short Address जैसे-इसका छोटा एड्रेस howhindi.com और इसका बड़ा एड्रेस हाउ हिंदी डॉट ब्लॉक्स्पॉट डॉट(howhindi.blogspot.com) कॉम है हिंदी howhindi.wordpress.com नहीं होता यह ब्लॉक एड्रेस याद करने में भी आसान रहता है।

अपनी खुद की वेबसाइट फ्री में बनाने के लिए यूआरएल (URL)एड्रेस लंबा होना चाहिए। और होता है उसको छोटे बनाने के लिए डोमेन नेम को खरीदना पड़ता है। डोमेन नेम खरीदने के लिए कई ऑफिशियल वेबसाइट है। उनमें से गोडैडी सबसे बेहतर माना गया है। लेकिन हम इसे बिग्रॉक से भी अपना डोमेन नेम खरीद सकते हैं। गोडड्डी को हम डोमेन रजिस्टर भी कह सकते हैं।

डोमैन नाम खरीदने के लिए बहुत सारी वेबसाइट है जिन पर डोमेन सेलर अवेलेबल रहता है। जैसे कि (bigrock,bluehost,namecheap,hostgator,dreamhost,) आदि बहुत सारी वेबसाइट है। जिनसे हम अपना डोमैन नाम खरीद सकते हैं। लेकिन इसमें सबसे पॉपुलर वेबसाइट गोडैडी और बिग्रॉक को माना जाता है।

व्हाट इज गोडैडी? फुल इंफॉर्मेशन इन हिंदी।

Domain Name IP Address, Internet Protocol Or Address अधिक Human-Friendly और क्लोजली बनाने के लिए बनाया गया था. GoDaddy की स्थापना baltimore maryland,entrepreneur bob persons ने की थी 1947 ईस्वी में मई 2017 तक गोडैडी पूरी दुनिया में कम से कम 1800000 ग्राहकों और 7000 से ज्यादा कर्मचारी थे। यह बहुत ही बड़ी और फेमस कंपनी होती चली गई। और आज भी बहुत ही ज्यादा फेमस है। यह वेबसाइट ऑनलाइन डोमेन सर्विस देती है इसके वेबसाइट का एड समाचार पत्र और टीवी पर भी दिखाये जाते हैं।

आपने कई बार गोडाड्डी का टीवी पर ऐड देखा होगा। इसमें आपने ध्यान नहीं दिया होगा अगर आपने ध्यान दिया है। तो उसमें लिखा होता है कि अपने बिजनेस को इंटरनेट की दुनिया से जोड़िए है इसका मतलब यह है कि आप godday पर अपना डोमेन नेम खरीद कर अपना एक नया नाम पा सकते हैं। और इसके साथ-साथ आप घर पर बैठ कर अपनी बिजनेस चला सकते हैं। और बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

गोडैडी से खरीदे हुए डोमेन नेम को अपनी सर्विस में लाइए। और अपनी वेबसाइट बनाई है। ताकि यूजर्स को ऑनलाइन ला सकें। और आप इंटरनेट की दुनिया से कनेक्ट बने रहे। चाहे आप बिजनेस किसी भी प्रकार का हो। जैसे कि मोटर कार सर्विस, शॉपिंग, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, या कोई और बिजनेस आप इसे इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।

GoDaddy क्या है?

अब हम बात करते हैं। गोडैडी की यह godaddy है क्या? हम आपको इसके बारे में बहुत सारी जानकारी देंगे। उस जानकारी को सही से जानने के लिए आपको हमारी पूरी पोस्ट पड़नी होगी। आप सब लोग वेबसाइटओं के बारे में तो जानते ही होंगे। कि यह वेबसाइट क्या होती है। इसकी हमें क्या जरूरत पड़ती है। अगर आप नहीं जानते हैं। तो हम आपको इस जानकारी में बताएंगे कि यह वेबसाइट क्या होती है।

जब हम किसी भी चीज को गूगल के माध्यम से देखते हैं। तो हम उसमें अलग-अलग वेबसाइट पर क्लिक करते हैं। और उसे पढ़ते हैं। तथा अपने द्वारा खोजी हुई चीज को देखते हैं। वह हम वेबसाइट के माध्यम से तथा इंटरनेट के माध्यम से ही देख पाते हैं। इस समय हम howhindi पर गोडैडी वेबसाइट के बारे में जानकारी पढ़ रहे हैं। आज की दुनिया में हम जो भी जानकारी गूगल से लेते हैं। वह सब वेबसाइट के माध्यम से ही ले पाते हैं। howhindi.com भी एक वेबसाइट है। और ड फेसबुक, और ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, यह भी एक वेबसाइट ही है । वेबसाइट को हम blog भी कह सकते हैं। हालांकि यह दोनों अलग-अलग होती है।

जैसे कि हम आपको बता दें वेबसाइट वह होती है। जो हमें सर्विस देती है. और ब्लॉग वह होता है. जो हमें जानकारी देता है। अब तो आप जान गए होंगे। कि गोडैडी क्या चीज है। गोडैडी वह है जो डोमेन नेम रजिस्टर करती है। और हमें सर्विस देती है।

अब हम बात करते हैं. डोमेन नेम की डोमेन नेम क्या होता है? व्हाट इज डोमेन नेम?

इसे हम सिंपल भाषा में कह दे तो यह वेबसाइट होती है। जैसे कि फेसबुक का डोमेन नेमfacebook.com है और हाऊ हिंदी का डोमेन नेम howhindi.com है। जिस वेबसाइट के बाद में डॉट कॉम लग जाता है वह डोमेन नेम कहलाती है।
Domain Name कहलाती है। यह बेबसाइड बहुत सारी होती है।Domain Name भी बहुत से होते है।

जैसे- .in .net .org .news .info .Club .Store .co.in आदि बहुत सारी वेबसाइट पर .com लगाया जाता है।

जब हम डोमेन नेम खरीद लेते हैं। तो उसकी वेबसाइट बनाते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद उसे इंटरनेट की दुनिया से सर्विस दी जाती है। जब हम वेबसाइट को ओपन करते हैं। तो कोई नेम या यूआरएल डालते हैं। वही डोमेन नेम कहलाता है।

जब हमारा खुद का डोमिन हो जाता है तो hosting को खरीदना पड़ता है। उसके बाद सेटअप करके हम अपनी वेबसाइट को बना लेते हैं। इसलिए godaddy को seller कंपनी माना जाता है। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट का नाम godaddy.com है और यह डोमेन नेम सेल करती है।

यह एक अमेरिकन कंपनी है। इसकी स्थापना 1997
में की गई थी।godaddy की ऑफिशियल वेबसाइट का नाम www.godaddy.com हैं।इसके फाउंडर bob parsons है।
इसके CEO ‘Blake Lrving माने जाते है।
इनकी Revenue 1.84 लाख Doller है जो बहुत ज्यादा ही Famous मानी जाती हैऔर यह वास्तम में फेमस है।
GoDaddy की Alexa Renk अक्टूम्बर 2017 के अनुसार 187 मानी गई है।
सबसे बड़ी ICANN की मान्यता godaddy ने अप्रैल में 2005 को प्राप्त कर ली थी।
22 मार्च, 2017 को, GoDaddy ने Sucuri से अपना अधिग्रहण किया हैं।
GoDaddy ने ManageWP को 6 सितंबर 2017 को प्राप्त किया है.

GoDaddy Customer Care Number:-
हिंदी (India)
+91 40 67607600 इस नंबर के माध्यम से हम गोडड्डी के कास्टुमर केयर से बात कर सकते है।
24/7 Helpline नंबर है।

निष्कर्ष :

हमने आपको इसमें यह जानकारी दी है। गोडैडी क्या है। और इससे हम डोमेन नेम कैसे खरीद सकते हैं। आशा करते हैं हम आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप ऐसी और जानकारी पाना चाहते हैं। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और इससे आपको कोई शिकायत है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment