IMIE नंबर से खोया हुआ मोबाइल ढूंढे पूरी जानकारी हिंदी में?

IMIE नंबर से खोया हुआ मोबाइल ढूंढे पूरी जानकारी हिंदी में 2021

IMEI नंबर से खोया हुआ मोबाइल कैसे ढूंढे ?

जी हां दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप आई एम ई आई नंबर से अपना खोया हुआ मोबाइल कैसे ढूंढ सकते हैं। दोस्तों आपको इतना तो पता ही है कि आजकल स्मार्टफोन तथा एंड्रॉयड फोन हर एक मनुष्य के जीवन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन को उपभोक्ता दिन प्रतिदिन खरीदते जा रहे हैं वैसे भी दोस्तों स्मार्टफोन और एंड्रॉयड फोन हर एक मनुष्य के जीवन में हो जरूरी है। क्योंकि हम मोबाइल के माध्यम से आजकल बहुत सारे काम कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे काम है जो हम ऑनलाइन करते हैं और उन कामों को करने के लिए हमारे पास मोबाइल होना जरूरी है। और आज की दुनिया में हर एक काम ऑनलाइन ही हो रहा है इसीलिए एंड्राइड फोन या स्मार्टफोन होना हर एक मनुष्य के लिए जरूरी है।

वैसे भी आजकल हर एक मनुष्य के पास स्मार्टफोन पाया जाता है ऐसे में दोस्तों अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल गायब हो जाता है। या कहीं से चोरी हो जाता है तो दोस्तों आप अपने मोबाइल को कैसे ढूंढ सकते हैं जल्दबाजी में ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ हुआ है। कि उनका मोबाइल चोरी हो जाता है चोरी होने के बाद आप अपने मोबाइल को ढूंढना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको आई एम ई आई नंबर के द्वारा मोबाइल को ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अगर आप पढ़ते हैं तो आप अपने खोए हुए मोबाइल को आसानी से आई एम ई आई नंबर के द्वारा ढूंढ सकते हैं।

IMEI नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है ?

दोस्तों जिस प्रकार से आप स्मार्टफोन या कीपैड फोन में किसी भी फोन कॉल के नंबर को ब्लॉक कर देते हैं। उसी प्रकार से आप आईएमईआई नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन दोस्तों अगर आप अपने स्मार्टफोन की आईएमईआई नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं। तो इसके लिए हमने कुछ नीचे स्टेप्स दी है आपको उन्हें फॉलो करना होगा। तभी आप अपनी आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों अब हम आपको उन स्टेप्स बारे में बताते हैं।

Step–1

दोस्तों अगर आप वास्तव में अपने स्मार्टफोन कि आई एम ई आई नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आई एम ई आई वेबसाइट पर चले जाना है।

Step–2

दोस्तों जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको वहां पर आईएमइआई नंबर ब्लॉक करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा। वहां पर आपको ब्लॉक का जो ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step–3

इसके बाद दोस्तों आपको अपने स्मार्टफोन की आईएमईआई नंबर को वहां पर लिख देना है।

Step–4

अगर आपने यह सारी प्रोसेस पूरी कर ली हैं तो आपको वहां पर ब्लॉक आईएमईआई पर क्लिक कर देना है।

Step–5

दोस्तों जैसे ही आप ब्लॉक आईएमईआई नंबर ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो आप का आईएमईआई नंबर ब्लॉक हो जाता है। इसे आपको यह फायदा हो जाता है कि जिसने आपके फोन को चोरी किया है वह आपके फोन में किसी दूसरे से सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

IMEI नंबर के द्वारा अपने फोन को ट्रैक कैसे करें ?

अगर आपका स्मार्टफोन कहीं भी गायब हो गया है या चोरी हो गया है और आपके पास आपके स्मार्टफोन का आईएमईआई नंबर है। तो आप आईएमईआई नंबर के द्वारा बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन को खोज सकते हैं। आप किस प्रकार से आईएमइआई नंबर के द्वारा फोन को खोज कर सकते हैं इसके लिए आपको हमने नीचे कुछ स्टेप्स दी है आपको उन्हें फॉलो करना है।

Step–1

सबसे पहले दोस्तों अगर आप वास्तव में अपने फोन को दोबारा से अपने पास लाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपनी नजदीकी पुलिस स्टेशन में चले जाना है।

Step–2

वहां पर पहुंचने के बाद आपको वहां पर एक एफ आई आर दर्ज कर दी नहीं है। वहां पर आपको दर्ज करना है कि आपका मोबाइल खो चुका है या चोरी हो चुका है।

Step–3

अगर आपने वहां पर f.i.r. दर्ज कर दी है तो आपको वही पुलिस स्टेशन में अपने स्मार्ट फोन का आईएमईआई नंबर को जमा कर देना है। इसके बाद आपका काम ही नहीं कर खत्म हो जाता है।

Step–4

पुलिस वाले आपके स्मार्टफोन को खोजने के लिए आपके स्मार्टफोन के आई एम ई आई नंबर को आपके नजदीकी फोन टावर को दे देते हैं।

Step–5

अब दोस्तों फोन टावर वाले आपके फोन नंबर को ट्रैक करने की वहां पर कोशिश करेंगे। अगर आपके मोबाइल से कोई भी व्यक्ति दूसरे सिम कार्ड के द्वारा भी 1 मिनट के लिए बात करता है। तो आपका फोन ट्रैक हो जाता है।

Step_6

दोस्तों और वहां पर आपका स्मार्टफोन ट्रैक हो जाता है तो पुलिस वाले आपके स्मार्टफोन को खोज कर आपको वापस कर देते हैं। वापस करने के बाद जिसने आपके मोबाइल को चोरी किया था उसे सजा भी देते हैं।

IMEI नंबर के क्या फायदे हैं ?

1) दोस्तों अगर आपके पास आपके स्मार्टफोन का आईएमइआई नंबर आपके पास होता है। तो इससे आपका यह फायदा हो जाता है अगर किसी भी स्थिति में आपका मोबाइल खो जाता है तो आई एम ई आई नंबर के द्वारा आप को वापस मिल जाता है।

2) दोस्तों हम लोगों को आईएमईआई नंबर का इस्तेमाल कम करना पड़ता है। लेकिन दोस्तों आईएमईआई नंबर का सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले लोग पुलिस वाले हैं। पुलिस वाले आईएमईआई नंबर के द्वारा ही अपराधियों को पकड़ते हैं।

3)दोस्तों अगर आपके पास भी आपके स्मार्ट फोन का आईएमईआई नंबर होता है। तो आप जिस ने आपके मोबाइल को चोरी किया है उसे आप सजा दिलवा सकते हैं।

दोस्तों हमें लगता है कि आपके मन में अभी तक बहुत सारे सवाल चल रहे होंगे तो दोस्तों अगर आपके मन में यह सवाल चल रहा है। कि आप आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं तो जी हां दोस्तों आप अपने आईएमईआई नंबर को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। क्या आप आईएमईआई नंबर को बदल सकते हैं आप अपने आईएमइआई नंबर को बदल सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर देते हैं और उसके बाद बदलना चाहते हैं। तो दोस्तो ऐसा करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। और दोस्तों आप अपनी आईएमइआई नंबर के द्वारा अपने मोबाइल को ट्रैक भी कर सकते हैं इससे आपको बहुत सारे फायदे हो जाते हैं।

निष्कर्ष–

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको यह सब जानकारी इसीलिए दी है कि आप अपने खोए हुए मोबाइल को वापस पा सके। इसमें आप आई एम ई आई नंबर से जुड़ी हुई सारी जानकारी को विस्तार में जान सकते हैं। इसीलिए हमने इस पोस्ट को अपलोड किया है उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से कोई भी शिकायत नहीं है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।