पैन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में ? 2021

पैन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में ?

पैन कार्ड क्या है पैन कार्ड क्यों बनवाया जाता है ?

नमस्कार, दोस्तों आज किस पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको पैन कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक पैन कार्ड के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। लेकिन दोस्तों पैन कार्ड एक बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट बन चुका है यह हर एक व्यक्ति को बनवाना पड़ रहा है।

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक पैन कार्ड के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है वह सोच रहे होते हैं कि यह पैन कार्ड क्या होता है। तथा हमें पैन कार्ड क्यों बनवाना पड़ रहा है तो आप भी इन बातों से कंफ्यूज है तो आप परेशान हो आप हमारी जानकारी की सहायता से जान पाएंगे कि पैन कार्ड क्या होता है तथा पैन कार्ड क्यों बनवाना पड़ रहा है।

तो चलिए दोस्तों हम अपने मेन पॉइंट को शुरू करते हैं हम आपको अब बताते हैं कि पैन कार्ड क्या होता है। दोस्तों हम आपको जो भी जानकारी देने वाले हैं उसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। अगर आप उसे ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तभी आप पैन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जान पाएंगे। अगर आप हमारी इस जानकारी को बीच में छोड़ देंगे तो आपको पैन कार्ड के बारे में सही से पता नहीं चल पाएगा। चलिए हम आपको बताने वाले हैं।

पैन कार्ड क्या है ?

दोस्तों पैन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसे भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला पैन कार्ड है। दोस्तों इस पैन कार्ड को बहुत से मौकों पर काम में लाया जाता है जैसे, कि अगर हम बैंक में अपना नया खाता खुलवाने जाते हैं तो वहां भी हमें अब पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। दोस्तों हम आपको बता दें पैन कार्ड में अगर आपने नहीं देखा है तो ध्यान पूर्वक पैन कार्ड में देखे वहां पर 10 अंकों का एक पैन नंबर दिया होता है। उस पैन नंबर में कुछ ना कुछ राज जरूर छुपा होता है। हम आपको यहां पर नीचे कुछ पैन कार्ड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं

पैन कार्ड क्या है ?

दोस्तों पैन कार्ड भारत सरकार द्वारा आयकर विभाग के द्वारा जारी किया गया है यह स्थाई खाता लिमिटेड कार्ड है। इसमें 10 नंबर का पैन नंबर भी स्थाई लेखा संख्या अंकित होता है। दोस्तों अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो पैन कार्ड एक यूनिक पहचान पत्र है इसे वित्तीय लेन देन के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनाया गया है।

दोस्तों पैन कार्ड के अंदर पैन कार्ड धारक का नाम, तथा उसके पिता का नाम, और उसकी जन्मतिथि, तथा हस्ताक्षर, और फोटो भी छपा होता है। और उसके साथ ही उसे 10 डिजिट का एक पैन नंबर भी कार्ड में मौजूद दिया जाता है इससे उसकी एक और अलग पहचान हो जाती है।

दोस्तों सबसे पहले PAN card को सिर्फ सरकारी नौकरी वाला व्यक्ति ही बनवा सकता था। लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है अब भारत सरकार ने सभी सामान्य व्यक्ति तथा संस्था कंपनी के लिए लागू कर दिया गया है। अब इस पैन कार्ड को हर एक व्यक्ति बना सकता है।

पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या है–

दोस्तों कभी कभी आपसे यह सवाल जीके मैं भी पूछ लिया जाता है कि पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है। और दोस्तों आपको मालूम नहीं है तो हम आपको बताने वाले हैं।

P – Permanent

A – Account

N – Number

दोस्तों अब आपको पता ही चल गया होगा कि पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है PAN card का फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर होता है।

पैन कार्ड का पूरा नाम क्या है ?

दोस्तों हम आपको यहां पर बताएंगे कि PAN card का पूरा नाम क्या है तथा हिंदी में इसका पूरा नाम क्या है। PAN card को हिंदी में (स्थाई खाता संख्या) कहा जाता है दोस्तों अगर आपको कोई भी यह पूछता है कि PAN card का हिंदी में पूरा नाम बताइए तो आप बिना हिचकिचाहट के आसानी से बता सकते हैं। क्योंकि पैन कार्ड का हिंदी में पूरा नाम स्थाई खाता संख्या होता है।

Note:

लेकिन दोस्तों एक बात का आपको हमेशा ध्यान रहे कि पैन कार्ड का फुल फॉर्म तथा PAN card का हिंदी में नाम दोनों अलग-अलग होते हैं। क्योंकि आप इसमें कंफ्यूज हो सकते हैं।

पैन कार्ड क्यों बनाया जाता है ?

दोस्तों आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके मन में अभी तक यही सवाल चल रहा है कि PAN card क्यों बनवाया जाता है।

नया बैंक खाता खोलने के लिए।

1)दोस्तों अगर हम किसी अचल संपत्ति की खरीदारी करते हैं या बिक्री करते हैं तो उसके लिए हमें PAN cardकी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। और हम कभी मोटर वाहन की खरीदारी करते हैं तो उसके लिए भी हमें पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

2) हमारे पास पैसे नहीं है तो किस्त पर फोन उठाने के लिए हमें PAN card की जरूरत पड़ती है।

3) एलआईसी प्रीमियम का 50,000 से अधिक भुगतान करने के लिए हमें PAN card की जरूरत पड़ती है।

4) दोस्तों अगर हम किसी भी क्रेडिट या डेबिट के लिए आवेदन करने की जाते हैं तो उसके लिए भी हमें PAN card की जरूरत पड़ती है।

5) अगर हम 50000 से ज्यादा अधिक शेयर लेन देन करते हैं तो उसके लिए भी PAN card की जरूरत पड़ती है।

6) अगर हम किसी भी होटल का भुगतान ₹25000 से ज्यादा कर रहे हैं तो उसके लिए भी हमें PAN card की जरूरत पड़ती है।

7) अगर हम डीमेट अकाउंट ओपन करवाने जा रहे हैं तो उसके लिए भी हमें PAN card की जरूरत पड़ती है।

तो दोस्तों हमें इतनी सारी सभी चीजों के लिए हमेंPAN card की जरूरत पड़ती है इसीलिए हमें पैन कार्ड बनवाना पड़ता है। अब शायद आपके मन में कोई भी सवाल नहीं रहा होगा क्योंकि हमने यहां पर बता दिया है कि PAN card  क्या होता है तथाPAN card बनवाना क्यों जरूरी होता है।